UPSC Preparation Books Review-2020

Buy UPSC Preparation Book

हेल्लो दोस्तों, आपको पता है जितना टाइम आज हम इन्टरनेट पर बर्बाद कर रहे उतने टाइम में हम एक successfull इंसान बन सकते है बस जरुरत है मेहनत की वैसे भी किसी ने कहा है ….

” सफलता जिस ताले में बंद रहती है वह दो

चाबियों से खुलती है

एक कठिन परिश्रम

दूसरा दृढ़ संकल्प ”

लेकिन किसी भी काम या पढाई को शुरू करने के पहले आपको उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए जिससे आप बिना किसी रुकावट के आगे बढ़ सके इस पोस्ट के द्वारा mai आप सबको UPSC Preparation Mains Exam ki kuch Booklist ka Review देने जा रही जिससे आपको किसी भी विषय की किताब खरीदने में आसानी होगी साथ ही आप ये Decide कर सकेँगे आपको क्या पढना है और क्या नहीं.

Upsc Exam Pattern


यहाँ पर पहले मै आपको थोडा सा एग्जाम पैटर्न के बारे में बता दू ताकि आपको इसके बारे में जानकारी हो जाये.Upsc एग्जाम में 2 पेपर होते है.

Prelims – overall 200 marks

  • General studies 200 marks
  • CSAT Qualify Paper (200 marks) 33%

UPSC mains exam Syllabus – overall (1750 marks)

  • Essay 250 marks
  • General Studies 1000 marks(250 each paper)
  1. Paper-1
  2. Paper-2
  3. Paper-3
  4. Paper-4
  • Optional Subject 500 marks (250 each paper )
  1. Paper-1
  2. Paper-2
  • Language paper 600 marks (300 each paper)

    Qualifying paper

  1. English
  2. Hindi

    इन सब पेपर में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते है वो जानने के लिए इस link पर क्लिक करे
    (link Available Soon)

यहां हम आपके लिए ऐसी बेस्ट किताबों(कुछ चुनिन्दा किताबो) के बारे में बता रहे हैं जिन्हें पढ़कर आइएएस टॉपर्स ने तैयारी की. इन टॉपिक्स की तैयारी करके आप पहले ही अटेंप्ट में यूपीएससी परीक्षा क्लीयर कर सकते हैं. यहां दे रहे हैं उन किताबों की लिस्ट.

  • एम. लक्ष्मीकांत (राजनीति) की लिखी

    जहाँ तक सब जानते है ऍम.laxmikant को किसी परिचय की जरुरत नहीं है,ये हर टोप्पर्स की पहली पसंद है इसे Amazone से आर्डर करने के लिए उप्पर दिए link पर क्लिक करिए.ये हिंदी मीडियम एवं English medium दोनों के लिए उपलब्ध है.

  • इंडियन पॉलिटी फॉर सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशंस

****

इस पुस्तक को भी किसी परिचय की जरूरत नहीं है. ये इकलौती किताब है जो आपकी तैयारी का पूरा नजरिया ही बदल सकती है. इस किताब की सिफारिश ज्यादातर सभी आईएएस टॉपर करते हैं. आज ये विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं और खासकर सिविल सेवा परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए एक जरूर से जरूर पढ़ी जाने वाली पुस्तक बन गई है.

    • नितिन सिंघानिया (कल्चर) की लिखी किताब

इंडियन आर्ट एंड कल्चर

भारतीय विरासत और संस्कृति के पूरे पाठ्यक्रम को समझने के लिए एक जरूरी किताब है. यह किताब 95% topper’s की पसंदीदा किताब है

रमेश सिंह (अर्थव्यवस्था) की लिखी इंडियन इकोनॉमी

रमेश सिंह की लिखी इकोनॉमिक्स की इस किताब में पूरा कॉम्प्रेहेंसिव टेक्स्ट दिया है. इसमें हर विषय को विस्तृत रूप से शामिल किया गया है.

  • इंडिया इयर बुक

ये एक ऐसी रिफरेंस बुक है जिसमें देश का पूरा करेंट अफेयर्स आसानी से पता लग जाता है और ये एक आधिकारिक संकलन है. इसमें महत्वपूर्ण गणमान्य व्यक्ति, राज्य नीति, सार्वजनिक योजनाएं और जनसांख्यिकी, व्यापार, अर्थव्यवस्था और अन्य से संबंधित महत्वपूर्ण डेटा शामिल है.

 

Read This also :12 Tips To choose a Domain Name For your website or Personal blog

  • भारत का भूगोल माजिद हुसैन (भूगोल)

फिलहाल के लिए सिर्फ इतना ही बाकि की जानकारी प्राप्त करने के लिए साथ ही हमारे latested updated डायरेक्ट अपने मेल बॉक्स में पाने के लिए सब्सक्राइब करना न भूले.

 

READ  After High school ? What to choose for your career
About Anjali Pandey 71 Articles
Hello!Welcome to My Blog Student Rocks