पीरियड्स की चिंता दूर करेगा अब ये नया तरीका पैड को बोल दे टाटा बाई-बाई

पैड का दूसरा विकल्प

0
255

हेलो दोस्तो,

आज का जो विषय है वो लड़कियों से जुड़ा है,हालांकि पहले इस विषय मे लडकिया किसी से भी बात नही करती थी ,उन्हें जो घर की औरतें बताती बस वो वही करती,अधिकतर बाते उनकी माँ को भी उनकी नानी या मामी ने बताया होगा. जिस वजह से वो सही निर्णय नही ले पाती साथ ही दर्द झेलती सबका मानना होता है ये एक स्वभाविक चीज है जो वर्षो से चली आ रही है.



कुछ लोग तो मासिक धर्म को एक रोग समझते है,जिसके चलते आज भी कई गाँव, शहर में लड़कियां चैन की साँस नही ले पाती महीने के 5 दिनउनकी जिंदगी की सबसे बड़ी सजा हो जाती है.

सैनिटरी नैपकिन

लेकिन आज की दौर में कई और विकल्प लड़कियों के पास है जिसे अपना के वो पब्लिक प्लेस में भी खुद को सजह महसूस कर सकती है.

पीरियड्स के दिन लड़कियों के लिए सबसे मुश्किल भरे दिन होते हैं। इन दिनों में लड़कियों को बहुत अधिक दर्द की समस्या होती है, साथ ही लड़कियों को कही जाने पर दाद लगने का डर लगा रहता है। ऐसे में लड़कियों के लिए एक ऐसी अंडरवियर बनाई गई है जो उनकी पीरियड्स की समस्‍या को दूर कर देगी। चलिए आपको बतातें हैं क्या है इस अंडरवियर में खास।



इस अंडरवियर को थ‌िंक्स नामक कंपनी के बैनर तले मिकी अग्रवाल ने इसे बनाया है। इस अंडरवियर की खासियत या है की इसे पहनने वाली लड़कियों को सेनेटरी पैड्स लगाने की जरूरत ही नहीं रहेगी। क्यों की यह अंडरवियर पीरियड्स प्रूफ बनाया गया है। लड़कियों की पैंट्स की ब्‍लीडिंग को फैब्रिक में ही सोख लेंगे और लड़कियों को इससे लीकेज और स्पॉटिंग जैसी परेशानियों से मुक्ति मिलेगी।

हालांकि अभी तक भारत मे ये लॉन्च नही हुआ है फिर भी और भी कई विकल्प है पैड के सिवाय

पैड से होने वाली परेशानिया

  • ज्यादातर पैड यूज़ करने वालो का कहना है कि ये साइज में बहुत छोटा होता है .
  • दाग लगने का खतरा
  • पब्लिक प्लेस में असहज महसूस करना
  • चेंजिंग करने में दिक्कत

पैड का दूसरा विकल्प


Menstrual Cups

क्या है Menstrual Cup?

Menstrual Cup एक Flexible Cup है जिसे Periods के दौरान इस्तेमाल किया जाता है. ये Medical Grade Silicon से बनाया जाता है और एक Bell जैसा दिखता है. Periods के दौरान इसे Vagina के अंदर पहना जाता है.

इसे भी पढ़े : Articles A,An and The Part2

Menstrual Cups न सिर्फ़ Sanitary Napkins से सस्ते होते हैं बल्कि इन्हें आसानी से Carry किया जा सकता है. सबसे अच्छी बात ये है कि 1 Cup कई सालों तक आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है. ये कप Period Blood को स्टोर कर लेता है और Flow के अनुसार कुछ घंटों के अंतराल में आप इसे निकालकर, खाली कर Cup को धोकर दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं.

Menstrual Cups इस्तेमाल करने के फ़ायदे?

ज्यादातर महिलाएं यही सोच रही होंगी की इसके इस्तेमाल से दर्द होगा,लेकिन ये गलत है हालांकि शुरू में आपको थोड़ी बहुत हिचकिचाहट हो सकती है लेकिन एक बार इस्तेमाल करने के बाद फर्क आपको खुद ही महसूस होगा .

चलिए जानते है इसके फायदे 👇

1. एक Menstrual Cup सालों (2साल से ज्यादा 1 कप का प्रयोग न करे) तक काम करता है, यानि हर महीने के Sanitary Napkin के ख़र्चे से आज़ादी.

2. किसी भी Position में सोने की आज़ादी.डर से भी मुक्ति Read this also 5 ways to make money online

3. बार-बार Pad बदलने के झंझट से मुक्ति.

4. पैड या कपड़े(बैक्टीरिया) में Menstrual Cups के मुक़ाबले ज़्यादा Chemicals होते हैं, यानि Cups इस्तेमाल करने से बीमारियों का डर कम रहेगा.

5. बार-बार किसी लड़की से दाग तो नहीं लगा, पूछना नहीं पड़ेगा.

6. आपके पर्स का भार ज़रा कम हो जायेगा.

7. Periods को समझने में मिलेगी मदद. 

कैसे इस्तेमाल करे 

फ़ोटो में दिखाए अनुसार बड़े ही आसानी से आप इसका इस्तेमाल कर सकती है.फर्स्ट टाइम थोड़ा झंझट लगेगा लेकिन असर आपको खुद पता चल जाएगा.



नोट: 

LIKE,COMMENT AUR SHARE KARNA N BHULE. 

  • फ़ोटो गूगल आभार 
  • अगर किसी भी तरह की दिक्कत महसूस हो तो एक बार अपने डॉक्टर से परामर्ष जरूर करले.
  • ये सबसे सेफ और बेहतरीन तरीका है.
  • Menstrual Cups  डिफरेन्ट साइज में उपलब्ध है unmarried -Small Size ,Married – Medium Size,
  • कमेंट के जरिए आप अपने सवाल पूछ सकते है या मेल कर सकते है
  • [email protected]



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here