मकर संक्रांति पर तिल का महत्व ?

0
263
Image result for तिल फोटो
मकर संक्रांति पर तिल का महत्व

इस साल मकर संक्रांति 14 नहीं बल्कि 15 जनवरी को मनाई जा रही है,इसके साथ ही शुभ कार्यो का आरम्भ भी इसी दिन से शुरू होने जा रहे है,लेकिन कुछ है जो इस दिन को कुछ खाश और जरा हट के बनाता है,जी हां,वो है तिल के बने लाडू जिसे लडडू भी कहा जाता है, मकर संक्रांति के दिन  तिल ,गुड के लाडू बनाये जाते है .




इसे भी पढ़े :साबुत मूँग दाल रेसिपी

  • साथ ही खाने में ये बेहद ही स्वादिष्ट होते है,हर घर में इसकी चर्चा होती है खाश करके उतर भारती इलाके में सबसे ज्यादा बनाये और खाए जाते है ,बिना इसके ये पर्व अधुरा माना जाता है .
  •   तिल सिर्फ खाने में प्रयोग नहीं लाये जाते बल्कि बहुत से लोगो की मान्यता है की मकर संक्रांति के दिन तिल को पानी में डालकर नहाने से भी पुन्य मिलता है .
Related image
शनि देव की फोटो -थर्ड पार्टी

एक पौराणिक कथा…..बेस्ट जोक्स

मान्यता के अनुसार शनिदेव को उनके पिता (सूर्य देव) पसंद नहीं करते थे ,इसी कारण सूर्य देव ने शनि और उनकी माता छाया को अपने से अलग कर दिया था. जिसकी वजह से क्रोध में आकर शनि और उनकी माता छाया ने सूर्य देव को कुष्ट रोग का श्राप दे दिया .

पिता को कष्ट में देखकर यमराज ने तपस्या की,जिसके कारन से सूर्य देव रोग से मुक्त हो गए परन्तु सूर्य देव शनि पर क्रोधित होकर उनकी माता का घर कुम्भ(शनि देव की राशि) को जला दिया.इससे दोनों को बहुत कष्ट हुआ.

यमराज ने अपनी सौतेली माता छाया और भाई शनि को कष्ट में देखकर पिता को समझाया,यमराज की बात मान के सूर्य देव शनि से मिलने उसके घर गए जो की पूरी तरह से जल चूका था,सिर्फ “काला तिल” के अलावा.

इसलिए शनि देव ने अपने पिता की पूजा काले तिल से की जिसके बाद सूर्य देव खुश होकर शनि को एक नया घर ”मकर” दिए ,तभी से मान्यता है की तिल की वजह से शनि देव को सुख-संपत्ति की प्राप्ति हुई तभी से तिल का महत्व मन जाता है .साथ ही इस दिन तिल या तिल से बने चीजो का दान भी दिया जाता है.

Related image
काला तिल

 

वैज्ञानिक के आधार पर तिल और गुड खाने से हमारा शरीर गर्म रहता है साथ ही इसके तेल से हमारे शरीर को भरपूर पोषण भी मिलता है. असलमे सर्दी के मौसम में हमारे शरीर का तापमान गिर जाता है,येसे में बाहरी और अन्धरुनी तापमान को बैलेंस रखना होता है,तिल और गुड हमारे शरीर को गर्म रखने में हमारी मद्दत करते है.

नोट :  अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शाझा करना न भूले साथ ही अपने विचारो को comment के जरिये हमे जरुर बताए, सबसे पहले खबर पाने के लिए website को subscribe जरुर करे.




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here