Google Pay Kaise Use Kare? – गूगल पे पर अकाउंट बनाने से लेकर पैसे कमाने तक पूरी जानकारी हिंदी में!

EARN MONEY

0
95
Google Pay App

हेल्लो दोस्तों, कैसे है आप लोग आज इस पोस्ट के द्वारा मै आप सबको सुरक्षित गूगल पे कैसे इस्तेमाल करते है,धोखा धडी से कैसे बचा जाए इसके बारे में बताने जा रही हु,इस पोस्ट को पूरा पढ़े ताकि बारीकी से google पे आप आप समझ सके.

नोट: पढ़े लिखे लोग कुछ हद तक ऑनलाइन होने वाली धोखा धडी से बच जाते है,लेकिन जिन्हें टेक्नोलॉजी की जानकारी ज्यादा नहीं है 80% ऑनलाइन धोखाधड़ी में फस ही जाते है,ये पोस्ट उन सब लोगो को Google Pay से ऑनलाइन TRAN कैसे करते है कब करना है? क्यूँ करना है? किसे करना है? इसके बारे में जानकारी प्राप्त होगी .

1.सबसे पहले जान लेते है google pay aap पर account कैसे बनाए?

2.धोखा धडी से कैसे बचे ?

GOOGLE PAY

Google Pay Par Account Kaise Banaye

Google Pay App Account Create करने के लिए सबसे पहले आपके पास इंटरनेट और एक स्मार्टफ़ोन होना जरूरी है Google Pay App Account Create करने के लिए सबसे पहले आपको Google Pay App को Download करना होगा।

Step 1: Download App

यदि आपको Google Pay से 51₹ का बोनस चाहिए तो निचे दी गयी Link से डाउनलोड करे

ANDROID


DOWNLOAD TEZ APP FROM HERE

Note: यदि आप दी हुई लिंक से Google Pay App Download करते है तो आपके बैंक अकाउंट में सीधे 51 रूपए आ जाएंगे या अगर आप Google Pay App को सीधे प्ले स्टोर से downlode करेंगे तो आपको कोई बोनस नहीं मिलेगा।

Step 2: Select Language

Google Pay App Download होने के बाद उसे Open करके अपनी मनपसंद भाषा Select करे और उसके बाद Next पर क्लिक कर दे।

Step 3: Enter Mobile Number

अब आपको अपना वह मोबाइल नंबर डालना होगा जो आपके बैंक Account में रजिस्टर्ड हो, नंबर डालने के बाद Next पर क्लिक कर दे।


Step 4: Enter Email ID

अब आपको अपनी Email ID डालनी होगी, अगर आपके मोबाइल में आपका Gmail account पहले से Open है तो आपकी gmail id ऑटोमेटिक दिख जाएगी, उसके बाद Continue पर क्लिक करे।


Step 5: Enter OTP

अब मोबाइल नंबर  वेरिफिकेशन के लिए आपके पास एक OTP आएगा और ऑटोमेटिक आपका OTP Verify होने लगेगा। अगर आटोमेटिक OTP नहीं आता है तो अपने मोबाइल में SMS बॉक्स ओपन कीजिये और OTP को निर्धारित बॉक्स में भरकर आगे बढ़ जाएँ।


Step 6: Select Lock

अब Tez App की सिक्योरिटी के लिए आपको लॉक सेलेक्ट करना होगा या तो आप अपने मौजूदा स्क्रीन लॉक को सेलेक्ट करे या फिर नया गूगल पिन बनाये।


लीजिये आपका Google Pay App पर Account Create हो गया है। अब आगे आपको Google Pay या Tez App Kaise Use Kare के बारे में बताया गया है।

Google Pay/Tez App Me Bank Account Link Kaise Kare

Google Pay पर Account बनाने के बाद अब आपको Google Pay में अपना बैंक account Link करना होगा, क्योंकि पैसों का लेन-देन आपके बैंक Account से ही होगा। Google Pay में बैंक अकाउंट लिंक करने के लिए निचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करे।

Step 1: Click On Profile Icon

Google Pay App पर अकाउंट बनाने के बाद आपको इसकी Home पेज के सबसे ऊपर आपका नाम दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।


Step 2: Add Bank Account

अब आपको Add Bank Account का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।


Step 3: Select Bank

Add Bank Account पर Click करने के बाद एक नयी Screen आपके सामने आएगी जिसमे सभी बैंकों की लिस्ट होगी, आपका जिस भी बैंक में अकाउंट है वह बैंक चुने।


Step 4: Create UPI PIN

अब आपको Create UPI PIN का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है। अपने ATM (Debit Card) की डिटेल्स डालकर अपना 4-6 Digit का UPI PIN बना लीजिए। UPI PIN Payment करते वक़्त माँगा जाता है।


लीजिए आपका Google Pay App Me Bank Account Link हो गया हैअब आप किसी को भी Google Pay App Se Bill Payment कर सकते है और Google Pay App Se Electricity Bill भी घर बैठे भर सकते है एवं Google Pay App Se किसी के Bank Account Me पैसे भी Transfer कर सकते है। आइए जानते है Google Pay App का इस्तेमाल कैसे करते है।

Google Pay App Kaise Use Kare In Hindi

सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Pay Account को ओपन कीजिए, Open करने के बाद आपके सामने एक Screen आयेगी, जिसमें आपके Contacts के नाम आपको दिखेंगे और सभी Contacts नाम से पहले आपको “New” का आप्शन दिखाई देगा जिस पर रूपए का Sign होगा, उस पर क्लिक करे।

Step 1:Click On New

New पर क्लिक करने के बाद एक नई Screen आपके सामने Open होगी, जिसमें सबसे ऊपर “Start A Payment” लिखा होगा, इस Screen पर आपको कुछ आप्शन दिखाई देंगे।


धोखाधड़ी से कैसे बचे

गूगल पे से किसी स्ट्रेंजर से जब आप पैसे का लेन देन करते है उस वक़्त आपको काफी सतर्कता बरतनी पड़ती है नही तो एक छोटी सी गलती आपके Bank account को खाली कर देगा बस एक छोटे से क्लिक से.

अगर आप पैसा दे रहे है – 2 तरीके से आप पैसा दे सकते है

  • डायरेक्टली स्ट्रेंजर के link account जो google pay पर रजिस्टर है उसमें पैसा ट्रांसफर कर दे

या(OR)

  • स्ट्रेंजर आपसे पैसा लेने के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते है,जिसमे आपको 2 आप्शन शो करेगा Pay और Cancel का.अगर आप cancel choose करेंगे तो आप उन्हें पैसा नहीं दे रहे अगर pay पर क्लिक करेंगे तो वो आपको डिफरेंट पेज पर ले जायेगा जहा आपके link account का आप्शन शो करेगा और आपको क्लिक करना है proceed to pay यानि आप पैसे भेज रहे है झा आपको अपना UPI डालना है और ओके क्लिक करते ही आपके account से पैसा चला जायेगा.

अगर आप पैसा ले रहे है – आम तौर पर अगर आपको गूगल पे पर कोई पैसा भेज रहा है तो सिर्फ आपके link mobile number से डायरेक्टली आपके account में पैसा भेज देगा, यहा आपको बस एक बात ध्यान रखना है की पैसा लेने के लिए आपको किसी और तरीके का कुछ भी इनफार्मेशन स्ट्रेंजर को नहीं देना है और न ही किसी link या मेसेज पर क्लिक करना है चाहे स्ट्रेंजर आपसे कुछ भी कहे .

नोट कई बार google pay की सही जानकारी न होने के कारन स्ट्रेंजर जिन्हें आपको पैसा देना है लेकिन वो आपके account से ही पैसा गायब कर देते है

very soon will provide Video for this topic

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ SHARE करना न भूले साथ ही अपना dout COMMENT करके हमे बताए. lIKE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here