Hosting क्या है, यह आपके लिए कैसे काम करती है

    TO READ IN ENGLISH CLICK HERE




HOSTING:

A service that stores your website on a server allowing for access by internet users.

(एक सेवा जो आपकी वेबसाइट को एक सर्वर पर संग्रहीत करती है, जो इंटरनेट उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग की अनुमति देती है)

अपनी वेबसाइट को वेब पर दिखाई देने के लिए, आपकी वेबसाइट की फ़ाइलें और डेटा भौतिक रूप से इंटरनेट से जुड़े कंप्यूटर पर संग्रहित होने चाहिए। इन बड़े, उच्च शक्ति वाले कंप्यूटरों को वेब सर्वर कहा जाता है।

वेबसाइट होस्ट ऐसी कंपनियां हैं जो भौतिक रूप से कई वेब सर्वरों को एक स्थान पर रखती हैं, या जिन्हें डेटा सेंटर कहा जाता है। वेब सर्वरों के आवास के अलावा, वेबसाइट मेजबान सॉफ्टवेयर, सुरक्षा, समर्थन और बैंडविड्थ प्रदान करती है जो आपकी वेबसाइट को इंटरनेट से जोड़ती है। एक शॉपिंग सेंटर की तरह एक वेबसाइट होस्टिंग कंपनी के बारे में सोचें जिसमें कई व्यक्तिगत स्टोर शामिल हैं।

       अधिकांश होस्टिंग कंपनियों को आपके साथ होस्ट करने के लिए अपने डोमेन की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास एक डोमेन नहीं है, तो होस्टिंग कंपनियां आपको एक खरीदने में मदद करेंगी। संक्षेप में होस्टिंग एक ऑनलाइन स्थान है जहां आपका ऑनलाइन व्यवसाय (वेबसाइट) डेटा निहित है। होस्टिंग मूल रूप से हाई स्पीड इंटरनेट से जुड़ा एक कंप्यूटर है जिससे यह आपकी वेब साइट को जल्दी लोड करने में मदद कर सकता है। तो यह एक सर्वर या अन्य कंप्यूटर पर स्टोर (एक वेबसाइट या अन्य डेटा) का उपयोग किया जाता है ताकि इसे इंटरनेट पर एक्सेस किया जा सके।

HOSTING:

           होस्टिंग के तीन सामान्य प्रकार हैं। वो हैं,

  • Shared Hosting
  • वर्चुअल प्राइवेट सर्वर होस्टिंग
  • समर्पित सर्वर (Dedicated Hosting)

SHARED HOSTING :

साझा होस्टिंग एक प्रकार की वेब होस्टिंग है, जहाँ एक भौतिक सर्वर कई साइटों को होस्ट करता है। कई उपयोगकर्ता एकल सर्वर पर संसाधनों का उपयोग करते हैं, जिससे लागत कम रहती है। … चूंकि साझा होस्टिंग उच्च ट्रैफ़िक वाली साइटों के लिए पर्याप्त नहीं है, इसलिए उच्च वॉल्यूम साइटों को VPS या इसके बजाय समर्पित होस्टिंग समाधानों को देखना चाहिए।

           साझा होस्टिंग एक अपार्टमेंट बिल्डिंग में रहने जैसा है। यह होस्टिंग या अधिकांश वेबसाइट नींद के रूप में प्राप्त करने के लिए सड़क है।

  1. वायरल प्राइवेट सर्वर हाउसिंग (VPS):

           VPS होस्टिंग एक वर्चुअल प्राइवेट सर्वर है, और एक वर्चुअलाइज्ड सर्वर है। एक VPS होस्टिंग वातावरण साझा होस्टिंग वातावरण के भीतर एक समर्पित सर्वर की नकल करता है। यह तकनीकी रूप से साझा होस्टिंग और समर्पित होस्टिंग दोनों है।

           यह एक टाउनहाउस की तरह है। यह बड़ा है और आपको आपके साझा खाते से अधिक नियंत्रण देता है। वीपीएस के साथ, आपकी दीवारों के अंदर सब कुछ के साथ नियंत्रण है, लेकिन आप संपत्ति साझा करते हैं। आप जो भी प्रोग्राम चाहते हैं, उसे भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

  1. समर्पित सर्वर:

           एक समर्पित सर्वर (DEDICATED SERVERS) नेटवर्क का एक कंप्यूटर है जो नेटवर्क की जरूरतों को पूरा करने के लिए आरक्षित है। उदाहरण के लिए, कुछ नेटवर्क के लिए आवश्यक है कि एक कंप्यूटर को अन्य सभी कंप्यूटरों के बीच संचार का प्रबंधन करने के लिए अलग रखा जाए। … वेब होस्टिंग व्यवसाय में, एक समर्पित सर्वर आम तौर पर किराए की सेवा है।

होस्टिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए आसान तरीके से सदस्यता लें न्यूज़लैटर subscribe (जहां यसाप्ताहिक अपडेट प्राप्त करें, और अन्य सभी अपडेट जल्दी से), अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूले साथ ही Like और Comment करना भूले नहीं.

READ  ARTICLE A,AN और THE का प्रयोग – हिंदी में (PART 2)